Friday, May 7, 2010

क्या आपको नौकरी क्यों नहीं मिल रही?

 (Job Search)

अक्सर लोगों की शिकायत रहती है कि उन्होंने हजारों जगह कव्हर लेटर के साथ अपना रिज्यूम (resume) भेजा किन्तु उन्हें कहीं से भी कोई जवाब नहीं मिला। परिणाम साफ है कि उन्हें नौकरी नहीं मिल रही है।

किन्तु क्या कभी आपने सोचा है कि जब हजारों अन्य लोगों के कव्हर लेटर (cover letter) और रिज्यूम (resume) का जवाब भी मिलता है और उन्हें नौकरी भी मिलती है तो फिर आपको नौकरी क्यों नहीं मिलती?

यदि आपको नौकरी नहीं मिल रही तो स्पष्ट बात है कि कहीं न कहीं आप में ही कोई न कोई दोष अवश्य है। आपके द्वारा नौकरी माँगे जाने के तरीके में कुछ न कुछ खामी है। अतः आपको अपने नौकरी माँगने के तरीके का विश्लेषण करना होगा। हो सकता है कि:

  • नौकरी के लिये आवेदन देने के पूर्व सही संस्था और सही नौकरी के विषय में सावधानी पूर्वक खोजबीन करने के लिये समय न देते हों और एक रूटीन की तरह नौकरी का कोई भी विज्ञापन देखते ही पहले से ही बने अपने रिज्यूम (resume) और कव्हर लेटर (cover letter) की छायाप्रति बनवाकर पोस्ट कर देते हों।

  • आपके कव्हर लेटर (cover letter) में उन आवश्यकताओं का जिक्र न रहता हो जिनकी उन्हें दरकार है।

  • एक बार आवेदन पत्र देकर आप उसके विषय में कभी फॉलो-अप (follow-up) न करते हों। याद रखिये कि नौकरी हमारी आवश्यकता है, नौकरी देना उनकी आवश्यकता नहीं है, अतः यथोचित फॉलो-अप हमें ही करना होगा।

विशेष ध्यान देने वाली बातें

  • किसी व्यक्ति या संस्था में एक बार आवेदन के निरस्त हो जाने पर प्रायः लोग उनके पास दूसरी बार आवेदन नहीं देते। वे सोचते हैं कि इस व्यक्ति या संस्था से अब नौकरी नहीं मिलेगी। किन्तु इस प्रकार सोचना गलत है। हो सकता है कि पहली बार किन्हीं विशेष कारणों से आपका आवेदन स्वीकार न किया गया हो और अब की बार स्वीकार कर लिये जावे।

  • कई बार हमारे स्वयं के रवैये (attitude) या व्यवहार (behave) के कारण नौकरी नहीं मिल पाती। अतः खुद के रवैये (attitude) या व्यवहार (behave) का भी विश्लेषण करना आवश्यक है।

  • अपनी योग्यता को ध्यान में रख कर नौकरी खोजें। अक्सर होता यह है कि योग्यता (skill) हममें कम होती है और आकांक्षा (ambition) अधिक। ऐसे में हम अपने योग्य वाली नौकरियों के लिये आवेदन करते ही नहीं हैं बल्कि उन नौकरियों के लिये ही आवेदन करते हैं जिनसे हमारी आकांक्षायें पूरी होने की अधिक सम्भावना हो, परिणामस्वरूप असफलता ही हाथ लगती है।

अतः नौकरी के लिये आवेदन करते समय उपरोक्त बातों का ध्यान रखें।

No comments:

Post a Comment

 
Locations of visitors to this page