Friday, May 7, 2010

पर्स या 'डस्टबीन'

आमतौर पर महिलाएँ पर्स का इस्तेमाल रुपए-पैसे, नोट बुक, पेन, रुमाल, लिपिस्टिक, बिंदी जैसी जरूरी वस्तुओं को रखने के लिए करती हैं। परंतु कभी-कभी पर्स में इस्तेमाल की आवश्यक वस्तुओं के साथ-साथ अनावश्यक वस्तुएँ भी रख दी जाती हैं, जिससे पर्स 'डस्टबीन' सा प्रतीत होता है। कुछ लोगों के पर्स में उपयोगी वस्तुएँ समय-समय पर रखी तो जाती हैं, परंतु उनका उपयोग होने पर उन्हें निकाला नहीं जाता। अतः वह पर्स कूड़ादान बनकर रह जाता है। 

कई बार ऐसा होता है कि बाहर जाते समय पर्स में बच्चों के खाने-पीने की वस्तुएँ, मसलन चॉकलेट, बिस्किट आदि रखी जाती हैं, परंतु वापस आने के बाद पर्स नियत जगह पर रख दिया जाता है। फिर बची-खुची खाने की वस्तुएँ उसी में पड़ी रह जाती हैं। नतीजतन कई बार उसमें चींटियाँ भी लग जाती हैं।

कभी-कभी पर्स में इतनी अनावश्यक वस्तुओं की भरमार हो जाती है कि कोई आवश्यक वस्तु ढूँढने पर समय पर मिल ही नहीं पाती, जैसे अनावश्यक रूप से भरी हुई पर्स में बजता हुआ मोबाइल ढूँढने में इतना समय लग जाता है कि कॉल रिसीव करने से पहले ही बंद हो जाता है।

कुछ पर्स आकार में बड़े होने से उसमें कई वस्तुएँ समा जाती हैं, जिससे पर्स वजन में भारी हो जाता है और भारी पर्स उठाकर चलने में कई प्रकार की तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। विशेषज्ञों द्वारा किए गए अध्ययनों से पता चला है कि भारी पर्स टाँगने से गर्दन, पीठ, कंधे, कलाई आदि के दर्द संबंधी शिकायत उत्पन्न हो सकती हैं। भारी पर्स लेकर चलने से चाल भी प्रभावित हो सकती है।

इसलिए पर्स खरीदने से लेकर उसके उपयोग एवं साथ लेकर चलने संबंधी निम्न बातों का ध्यान जरूर रखें- 

पर्स में क्या रखें : 

एक व्यवस्थित पर्स में जरूरत अनुसार पैसे, रुमाल, पेन, छोटी नेटबुक, टेलीफोन डायरी, बिंदी, कंघी और जरूरी दवाएँ, मोबाइल आदि रखा जा सकता है।

पर्स लेते समय : 

पर्स का साइज न ज्यादा बड़ा हो और न ज्यादा छोटा। 

रेग्जीन के बजाय लैदर या जूट का पर्स हो तो अधिक उत्तम है।

पर्स में जरूरत के मुताबिक खाने (जेबें) हों। अधिक खानों से आटाला एकत्र हो सकता है एवं कम खाने होने से अनावश्यक वस्तुओं का ही समावेश नहीं होगा।

जिस उद्देश्य से पर्स ले रहे हैं उसे ध्यान में जरूर रखें। 

विशेष ध्यान देने योग्य बातें : 

पर्स को घरेलू सामान, सब्जी आदि ले जाने का झोला न बनाएँ।

महँगी ज्वेलरी पर्स में न रखें।

पर्स में पूरी ड्रेसिंग टेबल ही न समेट लें, काम की जरूरी वस्तुएँ ही रखें।

छतरी, पानी की बोतल, लंच बॉक्स हेतु अलग से कैरी बैग साथ में रखें, अन्यथा लंच बॉक्स में से तेल निकलने से या पानी गिरने से पर्स खराब हो सकता है। 

पर्स में बिस्किट, चॉकलेट आदि रखने पर उपयोग के बाद बची वस्तुएँ निकाल दें। अन्यथा चींटियाँ हो सकती हैं।

समय-समय पर पर्स की सफाई का ध्यान रखें और अनावश्यक वस्तुएँ निकाल दिया करें।

No comments:

Post a Comment

 
Locations of visitors to this page